Ryan Kaji, Forbes List 2018 के अनुसार अपने पुराने नाम के चैनल Ryan Toys Review से सबसे ज्यादा कमाने वाले Youtuber थे

खास बातें

Ryan's World चैनल पर लगभग 23 Million सब्सक्राइबर्स हैं
Ryan's World पर 35 Billion से भी ज्यादा total Views हैं
रयान के parents ने 2015 में 'Ryan Toys Review' नाम से इसकी शुरुआत की थी

8 वर्ष के रयान काजी जिनका असली नाम रयान गुआन है को फोर्ब्स की लिस्ट में 2019 के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले Youtuber की जगह मिली है। उन्होंने 2019 में 26 मिलियन अमेरिकन डॉलर यानी लगभग 184.4 करोड़ भारतीय रुपये की कमाई Youtube से की है जो की किसी भी Youtuber से ज्यादा है। इससे पहले भी वो वीडियो बनाने वालों की फोर्ब्स लिस्ट में 2018 के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले वीडियो निर्माता थे। 2018 में उनकी कमाई 22 मिलियन डॉलर यानी लगभग 156 करोड़ भारतीय रुपये थी। 

रयान काजी का Youtube चैनल Ryan's World ने इस माह तक 23 मिलियन सब्सक्राइबर्स पूरे किये हैं जिस पर अभी तक लगभग 35 बिलियन से भी ज्यादा Views हैं उनके ज्यादातर videos Toys यानी बच्चों के खेलने की चीज़ों की unboxing करने वाले हैं कुछ तो वीडियो ऐसे भी जिन पर जस्टिन बीवर के गानों से भी ज्यादा व्यूज हैं बात करे अगर Ryan's World की शुरुआत की तो यह चैनल 2015 में रयान के parents ने शुरू किया था। तब इसका नाम 'Ryan Toys Review' था। 


इसी वर्ष सितम्बर महीने में Google पर US फेडरल ट्रेड कमीशन FTC के द्वारा आरोप लगाया गया कि Google Youtube के माध्यम से बच्चों द्वारा बिना परमिशन के डेटा कलेक्ट कर रहा है इसके लिए गूगल ने 170 Million Dollars लगभग 1206 करोड़ भारतीय रुपये का जुर्माना दिया। जिसके बाद Youtube ने चाइल्ड Videos की नीतियों में परिवर्तन किया है। इसलिये रयान के चैनल का नाम Ryan's World कर दिया गया और अब रयान की उम्र बढ़ने के साथ साथ videos में वैज्ञानिक चीज़ों के एक्सपेरिमेंट और एजुकेशनल कंटेंट बढ़ने लगा है। फोर्ब्स की रैंकिंग के अनुसार, रयान काजी का चैनल Ryan's World ने टेक्सास के दोस्तों के द्वारा चलाए जाने वाले Youtube चैनल 'Dude Perfect' जो कि इस बार फोर्ब्स लिस्ट में दूसरे नम्बर पर है से आगे निकल गया है।

ये दोनों दोस्त अपने चैनल पर एडवेंचर्स और असंभव जैसे कार्य करने का प्रयास करते हैं, जैसे ऊंची ऊंची बिल्डिंग्स के ऊपर से या उड़ते हुए हेलिकॉप्टरों के बाहर हुप्स में बास्केटबॉल लॉन्च करना। ये दोनों दोस्त अपने Youtube चैनल Dude Perfect से एक साल में 1 जून, 2018 से 1 जून, 2019 के बीच 20 मिलियन अमेरिकन डॉलर (लगभग 141 करोड़ भारतीय रुपये) की कमाई की है। फोर्ब्स की लिस्ट में चौथे नम्बर पर रूस की एक 5 साल की लड़की है जिसका नाम अनास्तासिया राडज़िन्काया उसने अपने Youtube चैनल 'Like Nastya Vlog' के द्वारा लगभग 18 मिलियन अमेरिकन डॉलर (लगभग 127.7 करोड़ भारतीय रुपये) की कमाई की है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

INNER POST ADS